जी हाँ, अपने देश के सभी फ़िल्मी सितारों की तरह, मैं भी अपनी त्वचा को दुरस्त रखने का बहुत ध्यान रखता हूँ। त्वचा का ध्यान रखना न केवल फ़िल्मी जगत तक सीमित है, बल्कि हर मिडिल क्लास परिवार में कोई न कोई सदस्य इसके लिए कई जतन करता रहता है। तभी तोह सदियों से चले आ रहे अनेकों घरेलू नुस्खें, गूगल पर हज़ारों टिप्स और यूट्यूब वीडियोस से स्किन केयर रूटीन का ज्ञान बाँटा जा रहा है।

मैंने तोह 9th क्लास में ही त्वचा की चमक को बरक़रार रखने का राज़ जान लिया था। एक अच्छा नागरिक होने के नाते इसलिए आपके साथ ये राज़ साझा करना चाहता हूँ। जो लोग हिंदी का अख़बार पढ़ते हैं, उनको ध्यान होगा की पहले हर शनिवार मुख्य अखबार के साथ एक पतला-सा दूसरा अख़बार भी आता था जो हमें फ़िल्मी जगत की ख़बरों से अपडेट करता था। तोह 2007 के दौर में अभिनेत्री कटरीना कैफ को बहुत सी अच्छी फिल्में और प्रसिद्धि मिलना शुरू हो गयी थी।

कटरीना जी का किसी एक शनिवार को अख़बार में इंटरव्यू आ रखा था जिसमे उनकी सुन्दर त्वचा के राज़ के बारें में पूछा गया। कटरीना जी ने इसका जवाब बड़े ही अदब के साथ एक लाइन में दिया की ,”मैं दिनभर में बहुत सारा पानी पीती हो जो मेरी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।”

कटरीना जी की ये तालीम का मुझ पर बहुत प्रभाव पड़ा और मैंने उसी दिन से खूब सारा पानी पीना अपनी दिनचर्या में शामिल कर दिया। मेरे करीबी-जन जानते हैं की मैं कितना पानी पीता हूँ तथा ये अच्छी आदत डालने के लिए उन्हें भी प्रोत्साहित करता हूँ। ईश्वर की असीम कृपा और कटरीना जी के मार्गदर्शन से आज मेरी त्वचा सवस्थ है।

आप भी ये ब्लॉग पढ़ने के बाद एक गिलास पानी पी ही लेना। 😇

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s